Thursday, July 18, 2024

43 साल और एक अनसुलझी मौत की गुत्थी: पैसेफिक ओशन में मिली नेटली वुड की लाश, 3 गोल्डन ग्लोब- 4 ऑस्कर नॉमिनेशन मिले थे


3 घंटे पहलेलेखक: ईफत कुरैशी

  • कॉपी लिंक

आज अनसुनी दास्तान में पढ़िए कहानी, हॉलीवुड एक्ट्रेस नेटली वुड की, जिन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय की बदौलत 3 गोल्डन ग्लोब और 3 ऑस्कर नॉमिनेशन अपने नाम किए थे। हॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में गिनी जाने वालीं नेटली ने कम उम्र में ही नाम, दौलत, शोहरत हासिल की, लेकिन उनकी निजी जिंदगी कई दर्दनाक हादसों के नाम रही।

नेटली महज 16 साल की थीं, जब हॉलीवुड के एक मशहूर एक्टर ने उनका रेप किया था। नेटली सालों तक खामोश रहीं, लेकिन जब 1981 में अचानक उनकी मौत हुई, तो कई छिपे हुए राज से पर्दा उठ गया।

1981 में नेटली हॉलीवुड फिल्म ब्रेनस्टॉर्म की शूटिंग कर रही थीं। शूटिंग से समय निकालकर नेटली ने एक यॉट पार्टी रखी थी, जिससे वो अचानक गायब हो गईं और अगले दिन उनकी लाश पेसिफिक ओशन में मिली।

नेटली वुड की मौत के कई पहलु सामने आए। कभी उनकी हत्या के शक में पति से पूछताछ की गई, तो कभी उनके को-स्टार से, लेकिन सच कभी सामने नहीं आ सका।

सबूत न मिलने पर नेटली वुड की मौत को एक एक्सीडेंट करार किया गया, लेकिन 2011 में पुलिस को ऐसे सबूत मिले कि मौत के 30 साल बाद केस रीओपन किया गया। कुछ लोगों ने नेटली की चीखें सुनी थीं। 2018 में नेटली के पति को संदिग्ध माना गया, हालांकि मौत के 43 साल बाद भी पुलिस मामले की सच्चाई जानने की जद्दोजहद में लगी हुई है।

आज 4 चैप्टर्स में पढ़िए नेटली वुड की मौत की अनसुलझी कहानी उनके फिल्मों में आने के सफर के साथ-

तैरना नहीं आता था, पति के कहने पर बनाया यॉट पार्टी का प्लान

3 ऑस्कर नॉमिनेशन और 3 गोल्डन ग्लोब जीत चुकीं मशहूर हॉलीवुड एक्ट्रेस नेटली वुड साल 1981 में साइंस फिक्शन फिल्म ब्रेन स्टॉर्म की शूटिंग कर रही थीं। फिल्म की शूटिंग साउथ कैलिफोर्निया के सेंटा केटेलीना आइलैंड के पास चल रही थी। जब फिल्म की शूटिंग से ब्रेक मिला तो नेटली वुड के पति रॉबर्ट वेगनार भी उनके पास आ गए।

एक समय था जब नेटली अपनी शादी के चलते चर्चा में रही थीं। दरअसल उन्होंने महज 19 साल की उम्र में 8 साल बड़े एक्टर रॉबर्ट वेगनार से शादी की थी। जब एक दिन नेटली ने पति को रंगे हाथ अपने ही घर में किसी दूसरी लड़की के साथ पकड़ा, तो तलाक ले लिया था। पहले पति से तलाक के बाद नेटली ने रिचर्ड ग्रेसन से शादी की थी, जिनसे उन्हें एक बेटी नताशा भी थी। जब नताशा महज 1 साल की थी, तब नेटली ने रिचर्ड से तलाक लेकर दोबारा रॉबर्ट वेगनार से शादी कर ली थी, जिससे उन्हें 1974 में एक बेटी कर्टनी हुई।

जब रॉबर्ट फिल्म ब्रेनस्टॉर्म के सेट पर पहुंचे, तो नेटली ने उनके साथ समय बिताने के लिए एक यॉट पार्टी का प्लान बनाया। उन्होंने कई लोगों को इनवाइट किया, लेकिन उन सभी में सिर्फ नेटली के को-स्टार क्रिस्टोफर वॉकन समय निकालकर पार्टी में आ सके। 28 नवंबर 1981 को नेटली ने एक यॉट बुक की, जिसमें उनके पति रॉबर्ट वेगनार, को-स्टार क्रिस्टोफर और यॉट कैप्टन डेनिस डेवर्न भी मौजूद थे।

नशे की हालत में यॉट पर पहुंची थीं नेटली, अचानक हुईं लापता

यॉट पार्टी के बीच तीनों केटेलीना के डॉघ्स हार्बर रीफ रेस्टोरेंट में डिनर करने गए, जहां तीनों ने जमकर शैंपेन पी। रेस्टोरेंट में नेटली की नामौजूदगी में क्रिस्टोफर और रॉबर्ट के बीच बहस भी हुई थी। जब रात साढ़े 10 बजे तीनों यॉट के लिए निकले तो इतने नशे में थे कि रेस्टोरेंट के मैनेजर डॉन व्हाटिंग ने एक स्टाफ मेंबर को उनके पीछे भेजा। वो तीनो डिंगी (यॉट तक ले जाने वाली बोट) से यॉट तक पहुंचे थे, जिसकी पुष्टि स्टाफ मेंबर ने की थी।

कई घंटों बाद दी गई कोस्ट गार्ड को गुमशूदगी की खबर, आज भी देरी का कारण सवालों में

देर रात साढ़े 3 बजे कोस्ट गार्ड को खबर दी गई कि नेटली वुड यॉट पर नहीं हैं। बातचीत में रॉबर्ट ने बताया कि रेस्टोरेंट से लौटने के बाद नेटली यॉट के पीछे वाले हिस्से के कमरे में सोने गई थीं, जबकि वो क्रिस्टोफर से बात करने रुक गए थे। जब वो कमरे में गए तो देखा नेटली वहां नहीं थीं, जिसके बाद उन्होंने उनकी तलाश शुरू कर दी। पुलिस को सबसे पहला शक यही हुआ कि यॉट में मौजूद लोगों ने 4 घंटे बाद कोस्ट गार्ड को खबर क्यों दी।

यॉट, जिसमें नेटली वुड पार्टी के लिए गई थीं।

यॉट, जिसमें नेटली वुड पार्टी के लिए गई थीं।

जांच शुरू हुई और अगले दिन 29 नवंबर 1981 को सुबह 8 बजे नेटली वुड की लाश यॉट से एक मील दूर बरामद की गई। उनके गाल और शरीर पर खरोच के निशान थे, हालांकि वो कैसे आए, इसका कोई सबूत नहीं था। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में पाया गया कि नेटली के शरीर में जरूरत से ज्यादा एल्कॉहोल ट्रेसेस थे, साथ ही उन्होंने मौत के चंद घंटों पहले ही मोशन सिकनेस पिल्स ली थीं।

मामले की जांच कर रहे थॉमस नोगुची ने नेटली वुड की मौत को एक हादसा करार दिया। उनका कहना था कि नेटली नशे की हालत में बोट में चढ़ते हुए गिर गई होंगी, जिससे उन्हें चोट और खरोच आई। हालांकि नेटली की छोटी बहन लाना ने जांच के तथ्यों पर सवाल खड़े किए। उनका कहना था कि नेटली को तैरना नहीं आता था, ऐसे में वो कभी पानी के आसपास अकेली नहीं जाती थी। जांच में कई लोगों ने नेटली के पति रॉबर्ट वेगनार को संदिग्ध माना, हालांकि सबूत न मिलने पर उन्हें बरी कर दिया गया।

30 साल बाद दोबार री-ओपन हुआ केस

नेटली वुड डेथ केस पर पूरे हॉलीवुड की नजरें टिकी थीं, लेकिन पुलिस सालों तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी। आखिरकार लॉस एंजिलिस पुलिस ने उनकी मौत को हादसा बताते हुए बंद कर दिया। 31 साल बाद 2012 में यॉट के कैप्टन डेनिस डवर्न ने पुलिस को कुछ ऐसा बताया, जिससे केस दोबारा खुल गया।

उन्होंने कहा कि नेटली के गुमशुदा होने से पहले उनकी और पति रॉबर्ट वेगनार की बहस हुई थी। नेटली के को-स्टार क्रिस्टोफर लगातार उनसे फ्लर्ट कर रहे थे, जिससे रॉबर्ट को गुस्सा आ गया था। रॉबर्ट इतने गुस्से में थे कि जब नेटली गुमशुदा हुईं तो उन्होंने क्रिस्टोफर को सर्च लाइट ऑन कर उन्हें ढूंढने और अथॉरिटीज को इन्फॉर्म करने से भी रोक दिया। यॉट कैप्टन डेनिस का मानना था कि नेटली की मौत का कारण रॉबर्ट ही हैं। पुलिस ने रॉबर्ट को संदिग्ध मानते हुए केस की दोबारा जांच शुरू कर दी।

लोगों ने सुनी थीं नेटली की चीखों की आवाज

जब केस दोबारा खुला तो हर जगह की जांच दोबारा की गई। कुछ लोकल लोगों ने पूछताछ में बताया कि उन्होंने उस जगह किसी लड़की के चीखने की आवाजें सुनी थीं। कोई लड़की चीख-चीखकर मदद मांग रही थी। वहीं अगले दिन नेटली की लाश मिली थी। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट को खंगाला गया तो सामने आया कि नेटली के हाथ, गाल और गले पर खरोचों के निशान थे। पुलिस का मानना है कि नेटली की मौत से पहले उनके साथ रेप हुआ होगा। हालांकि आज 43 साल बाद भी उनकी मौत की गुत्थी अनसुलझी है।

नेटली ने मौत से एक साल पहले एक विल बनाई थी, जिसमें उन्होंने अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा पति रॉबर्ट वेगनार, अपनी बेटियों, मां और बहन लाना को दिया था। रॉबर्ट अब 94 साल के हो चुके हैं।

अब पढ़िए नेटली के बचपन और फिल्मों में आने की कहानी-

20 जुलाई 1938 को नेटली वुड का जन्म सैन फ्रांसिस्को में हुआ। नेटली की मां मारिया की पहली शादी एक मैकेनिक से हुई थी, लेकिन शादीशुदा होते हुए भी वो कारपेंटर निकोलस को पसंद करने लगीं और दोनों रिलेशनशिप में आ गए। जब मारिया प्रेग्नेंट हुईं, तो उन्होंने पहले पति को तलाक देकर निकोलस से शादी कर ली। मारिया ने शादी के 5 महीने बाद नेटली को जन्म दिया था।

नेटली वुड की बायोग्राफी नेटली वुडः द कम्प्लीट बायोग्राफी के मुताबिक उनके पिता निकोलस एक शराबी थे, जो उनके साथ बुरा व्यवहार किया करते थे। उनके माता-पिता का रिश्ता ठीक नहीं था, जिसका असर नेटली और उनकी छोटी बहन लाना के बचपन पर पड़ा।

साल 1942 में नेटली के पेरेंट्स ने कैलिफोर्निया के सेंटा रोजा में घर खरीद लिया। एक दिन घर के सामने हो रही शूटिंग के दौरान क्रू मेंबर की नजर नेटली पर पड़ी और उन्हें बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्मों में कास्ट कर लिया गया। जब नेटली हॉलीवुड के आरकेओ स्टूडियो से जुड़ीं तो एग्जीक्यूटिव डेविड लूइस और विलियम गोएट्स ने उनका नाम नेटली जाकारेंका से नेटली वुड कर दिया। उनका मानना था कि वुड सरनेम ज्यादा अपीलिंग लगेगा, साथ ही ये उनकी तरफ से फिल्ममेकर सैम वुड को ट्रिब्यूट था।

पहली फिल्म हैंप्पी लैंड में नेटली की छोटी सी भूमिका थी, इसके बावजूद उन्होंने कई लोगों का ध्यान खींच लिया। इस फिल्म की बदौलत डायरेक्टर इरविंग पिचेल ने उनकी मां से संपर्क कर नेटली को लॉस एंजिलिस लाकर स्क्रीन टेस्ट दिलवाने को कहा।

जब नेटली के पिता को इसकी खबर लगी, तो वो खिलाफ हो गए, लेकिन मां ने उनसे झगड़ा किया और बच्चों को लेकर लॉस एंजिलिस आ गईं। नेटली का स्क्रीन टेस्ट सफल रहा और उन्हें डायरेक्टर इरविंग ने फिल्म टुमारो इज फॉरएवर (1946) में कास्ट कर लिया गया। नेटली की बहन लाना वुड ने एक इंटरव्यू में बताया था कि डायरेक्टर इरविंग 7 साल की नेटली को गोद लेना चाहते थे।

16 साल की उम्र में हुआ था रेप

1955 में 16 साल की नेटली वुड को एक ऑडिशन के लिए लॉस एंजिलिस के चेट्यू मारमोंट एंट्रेस होटल बुलाया गया था। वो ऑडिशन उस समय के स्टार कहे जाने वाले कर्क डोग्लस लेने वाले थे। मां ने नेटली को तैयार किया और खुद होटल तक ड्रॉप कर आईं। जब कुछ घंटों बाद नेटली घर लौटीं, तो उनकी हालत बहुत बुरी थी। उनके कपड़े और मेकअप बिगड़ा हुआ था और चेहरे का रंग भी उड़ चुका था। नेटली ने मां को बताया कि कर्क ने उनका रेप किया है।

नेटली और उनकी मां की बात उनकी छोटी बहन लाना ने सुनी थी, जो उस समय महज 8 साल की थीं। जब लाना बड़ी हुईं, तो नेटली ने उन्हें भी सच्चाई बताई और वादा लिया कि वो किसी को ये बात न बताएं, क्योंकि इससे बदनामी के साथ-साथ करियर पर बुरा असर पड़ सकता है। बहन से किए वादे के अनुसार लाना ने सालों तक इस बात को राज रखा, लेकिन नेटली और कर्क की मौत के बाद उन्होंने एक बुक लिटिल सिस्टर के जरिए इस बात का खुलासा किया था।

नेटली वुड ने 16 साल की उम्र में फिल्म रेबल विदाउट ए कॉज (1955) से बतौर टीनएज फिल्मी करियर शुरू किया था। इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय के लिए नेटली को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ऑस्कर नॉमिनेशन मिला था।

आगे नेटली को कई बड़ी फिल्मों के ऑफर मिलने लगे, लेकिन कई फिल्मों को ठुकराकर उन्होंने अचानक 8 साल बड़े एक्टर रॉबर्ट वेगनार से शादी कर ली।

शादी के चलते नेटली ने वॉर्नर ब्रदर स्टूडियो की फिल्म किंग गो फोर्थ (1958) ठुकरा दी थी। नेटली का स्टूडियो से कॉन्ट्रैक्ट था, ऐसे में स्टूडियो की फिल्म ठुकराना कॉन्ट्रैक्ट क्लॉज के विरुद्ध था। लिहाजा नेटली को वॉर्नर ब्रदर स्टूडियो से सस्पेंड कर दिया गया था। शादी के बाद नेटली ने कैश मेककॉल, ऑल द फाइन यंग केनिबल्स जैसी फ्लॉप फिल्में दीं। 4 साल के उतार-चढ़ाव के बीच नेटली का करियर फिल्म स्प्लेंडर इन द ग्रास (1961) से दोबारा पटरी पर आया।

पति को रंगे हाथ पकड़ा तो ले लिया तलाक

साल 1961 में खबरें रहीं कि नेटली ने पति रॉबर्ट को किसी अन्य महिला के साथ अपने ही घर में रंगे हाथों पकड़ा था। यही वजह रही कि 20 जून 1961 को दोनों ने तलाक की अनाउंसमेंट कर दी। हालांकि दोनों का ऑफिशियल तलाक 27 अप्रैल 1962 को हुआ था।

तलाक के बाद नेटली वुड अपने करियर पर ध्यान देने लगीं। साल 1962 में रिलीज हुई फिल्म जिप्सी ने उन्हें स्टारडम दिलाया। आगे 25 साल की उम्र में उन्हें फिल्म लव विद द प्रॉपर स्ट्रेंजर के लिए तीसरा ऑस्कर नॉमिनेशन मिला।

फिल्मों और अवॉर्ड के अलावा नेटली अपने रिलेशनशिप्स के चलते भी सुर्खियों में रहीं। उनका नाम वॉरन बेट्टी, माइकल केन, डेविड निवेन जूनियर से भी जुड़ा था। साल 1965 में नेटली ने वेनेजुएला के शू मैन्यूफैक्चरर लेडिस्लेव ब्लेटनिक से सगाई की थी, लेकिन चंद महीनो में ही ये सगाई टूट गई।

फिल्म फ्लॉप हुई तो टीम को नौकरी से निकाला, छोड़ दी इंडस्ट्री

आगे नेटली टोनी कर्टिस, द ग्रेट रेस, इनसाइड डेजी क्लोवर, दिस प्रॉपर्टी इस कंडेम्ड में नजर आईं। 1966 में नेटली फिल्म नेनेलॉप में नजर आई थीं, जो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई। इस फिल्म के फ्लॉप होने का सीधा असर नेटली की मानसिक स्थिति पर पड़ा। उन्होंने सदमे में वॉर्नर ब्रदर्स से अपना कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर दिया और मैनेजर, एजेंट, पब्लिसिस्ट, अकाउंटेट समेत पूरी टीम को बिना किसी नोटिस के नौकरी से निकाल दिया। कॉन्ट्रैक्ट के विरुद्ध जाने पर उन्हें वॉर्नर ब्रदर्स को 1,75000 डॉलर का जुर्माना चुकाना पड़ा। इसके बाद उन्होंने अपनी मेंटल हेल्थ पर ध्यान देते हुए फिल्मों से ब्रेक ले लिया।

करियर के बुरे दौर से गुजरते हुए नेटली वुड की मुलाकात प्रोड्यूसर रिचर्ड ग्रेसन से हुई। कुछ महीनों के रिलेशनशिप के बाद दोनों ने 1969 में शादी कर ली।

प्रेग्नेंसी के चलते बर्बाद हुआ करियर

रिचर्ड ग्रेसन से शादी के बाद बाद नेटली वुड ने 1969 में फिल्म बॉब एंड केरल एंड टेड एंड एलिस से 3 साल बाद कमबैक किया था। ये एक ब्लॉकबस्टर फिल्म थी, जिसके बाद नेटली को कई बड़ी फिल्मों के ऑफर मिलने लगे। इसी बीच उन्होंने अपनी प्रेग्नेंसी अनाउंस कर दी, जिससे उन्हें कई फिल्में छोड़नी पड़ीं। 1970 में उन्होंने बेटी नताशा ग्रेसन को जन्म दिया और फिल्मों से सेमी-रिटायरमेंट की अनाउंसमेंट कर दी।

बेटी नताशा के जन्म के ठीक एक साल बाद नेटली ने रिचर्ज ग्रेसन से अलग होने की अनाउंसमेंट कर दी। नेटली ने तलाक की अनाउंसमेंट के बाद फिल्म द अफेयर की शूटिंग की थी, जिसमें उनके को-स्टार उनके पूर्व पति रॉबर्ट वेगनार थे। साथ शूट करते हुए दोनों फिर एक दूसरे के करीब आ गए और नेटली ने 1972 में रिचर्ड से तलाक लेकर उसी साल पहले पति से दोबारा शादी कर ली। साल 1974 में नेटली ने बेटी कर्टनी को जन्म दिया था।

बेटी के जन्म के बाद नेटली ने फिल्म पीपर से वापसी की और कई फिल्मों के साथ-साथ टीवी शोज में काम किया। साल 1981 में नेटली को फिल्म ब्रेन स्टॉर्म मिली थी, लेकिन फिल्म की शूटिंग के दौरान ही उनकी मौत हो गई। इस फिल्म का ज्यादातर हिस्सा शूट हो चुका था, ऐसे में फिल्म को पूरा कर 20 सितंबर 1983 को रिलीज किया गया था। फिल्म जबरदस्त हिट रही, लेकिन अफसोस नेटली अपना कमबैक नहीं देख सकीं।

अगले शनिवार, 30 मार्च को पढ़िए कहानी चार्ली चैपलिन के मेंटर रोस्को अर्बकल की। हॉलीवुड की साइलेंट फिल्मों के स्टार रहे रोस्को पर रेप और हत्या के आरोप लगे थे, जिससे उनकी फिल्मों का खंडन किया गया। ये अपनी तरह का पहला मामला था, जब बेगुनाह साबित होने पर कोर्ट ने उनसे लिखित माफी मांगी थी।

फिल्मों और सितारों की ये अनसुनी दास्तानें भी पढ़िए-

पहले हथौड़े से वार किया, फिर फंदे पर लटकाया:कंस्ट्रक्शन वर्कर ने की थी हॉलीवुड एक्ट्रेस एड्रीन की हत्या, उनपर बनी हैं 2 सीरीज और डॉक्यूमेंट्रीज

हॉलीवुड एक्ट्रेस, डायरेक्टर और राइटर एड्रीन की, जिसके कत्ल ने पूरी हॉलीवुड इंडस्ट्री को झकझोर दिया था। एड्रीन महज 40 साल की थीं, जब उनके बाथटब में उनकी लाश मिली थी। हर किसी का मानना था कि उन्होंने आत्महत्या की है, लेकिन महीनों बाद जब उनकी मौत से पर्दा उठा तो हर कोई हैरान था। एड्रीन ने आत्महत्या नहीं की थी, उनकी हत्या हुई थी, वो भी बिल्डिंग में काम करने वाले एक मामूली कारपेंटर के हाथों। आगे पढ़िए..

मलयाली एक्ट्रेस रानी पद्मिनी, जिनका 3 नौकरों ने किया कत्ल:जो घर खरीदना था उसके बाथरूम में छिपाई लाश, अस्पताल में लावारिस पड़ा रहा शव

मलयाली एक्ट्रेस रानी पद्मिनी, जिनकी घर के 3 नौकरों ने एक बेइज्जती का बदला लेने के लिए हत्या कर दी। उनका शव उनके बाथरूम में ही छिपाया गया था। एक्ट्रेस अपनी मां का सपना पूरा करने के लिए फिल्मों में आई थीं, लेकिन पहली हिंदी फिल्म रिलीज से पहले ही उनकी मौत हो गई। आगे पढ़िए..

सोने की जरी वाले कपड़े पहनती थीं शहनाज:मुगल-ए-आजम में हीरोइन बनीं तो शाही परिवार नाराज हुआ, पति ने मारपीट कर बच्चे छीन लिए

भोपाल के शाही परिवार में जन्मीं शहनाज, मुगल ए आजम में अनारकली का रोल निभाने वाली थीं। सोने-चांदी की जरी वाले कपड़े पहनने वालीं शहनाज को उनके परिवार ने फिल्मों में आने की इजाजत नहीं दी। इस बात से नाराज पति ने भी मारपीट शुरू कर दी। जिंदा रहने के लिए पति का घर छोड़ा, तो शहनाज ने जिंदगी के 20 साल अपने बच्चों की तलाश में गुजारे। आगे पढ़िए..

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles